Sunday, November 15, 2020

ट्रंप ने हार मानी और नहीं भी मानी

 


हालांकि डोनाल्ड ट्रंप ने औपचारिक रूप से हार नहीं मानी है, पर पहली बार सार्वजनिक रूप से माना है कि जो बिडेन जीत गए हैं। उन्होंने अपने एक ट्वीट में कहा है कि जो बिडेन की जीत फर्जीवाड़े की जीत है। जैसे ही मीडिया में उनके इस ट्वीट को हार की स्वीकृति माना गया, उन्होंने एक और ट्वीट किया कि हार नहीं मान रहा हूँ। बता रहा हूँ कि यह फर्जीवाड़े की जीत है। उधर वॉशिंगटन से खबरें हैं कि ट्रंप समर्थकों ने जुलूस निकाले हैं और कई जगह ट्रंप समर्थकों और विरोधियों के बीच झड़पें हुई हैं। 

बहरहाल उधर जो बिडेन ने डेलावेयर की एक सभा में कहा कि मैं 20 जनवरी 2021 को कार्यभार संभालने की तैयारी कर रहा हूँ। उन्होंने यह भी कहा कि ट्रंप का हार नहीं मानना परेशानी की बात है।

इसके पहले ट्रंप ने एक सभा में कहा मैं अमेरिका में अब दोबारा लॉकडाउन नहीं लगाऊँगा, लेकिन अगली सरकार इस पर क्या फैसला करेगी, यह वक्त ही बताएगा....। इस तरह यह पहला मौका था जब ट्रंप ने सार्वजनिक रूप से माना कि उनकी सरकार बदलने वाली है, लेकिन उन्होंने जो बिडेन का नाम नहीं लिया। उन्होंने यह भी कहा कि भविष्य में कौन सी सरकार हो, यह सिर्फ वक्त ही बताएगा। इस बीत जो बिडेन की स्थिति और मजबूत हो गई है। गत 13 नवंबर को जॉर्जिया के नतीजे घोषित हुए जिसमें जो बिडेन की जीत का ऐलान किया गया।

                       



उधर वॉशिंगटन में ट्रंप के समर्थकों और विरोधियों के बीच तीखी झड़पें हुई हैं। कई जगह से हिंसा की खबरें मिल रही हैं, पुलिस हालात को काबू में करने की कोशिश कर रही है। ट्रंप समर्थक चुनाव नतीजों का विरोध कर रहे हैं और हजारों की तादाद में वाशिंगटन की सड़कों पर उतर आए हैं।


वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक शनिवार 14 नवंबर को रात भर शहर में कई जगह तीखी झड़पें हुई हैं। वाशिंगटन पोस्ट ने कई वीडियो रिपोर्ट किए हैं जिनमें ट्रंप समर्थक और विरोधियों के बीच धक्का-मुक्की देखी जा सकती है। साथ ही दोनों तरफ से सामान उठाकर हवा में फेंका जा रहा है। लोग एक दूसरे को घूंसे मार रहे हैं।

 एनबीसी4 की रिपोर्ट के मुताबिक कई जगह प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच भी झड़प और धक्का-मुक्की हुई है। इसी दौरान ह्वाइट हाउस के बाहर कुछ प्रदर्शनकारियों ने आगज़नी भी की है, जिसके बाद नकाबपोश सुरक्षा अफसरों ने भीड़ को पीछे धकेला।

 

 

1 comment:

  1. जरूरी है फ़ेवीकोल लगा कर कुर्सी में बैठना। कोई भी तंत्र हो।

    ReplyDelete