Thursday, November 26, 2020

ओआईसी की बैठक को लेकर पाकिस्तान परेशान


नाइजर की राजधानी नियामे में शुक्रवार 27 नवंबर से हो रही ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन (ओआईसी) के विदेश मंत्रियों की बैठक के एजेंडा में कश्मीर का जिक्र नहीं है। इस खबर से पाकिस्तान सरकार काफी परेशान है और उसके विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ज़ाहिद हफीज़ चौधरी ने कहा कि यह भारतीय मीडिया का प्रचार है कि बैठक के एजेंडा में कश्मीर नहीं है।

दरअसल आज सुबह पाकिस्तानी मीडिया हाउस डॉन की वैबसाइट पर यह खबर प्रकाशित की गई थी कि इस सिलसिले में ओआईसी के अंग्रेजी और अरबी भाषा में जारी वक्तव्य में कश्मीर का नाम नहीं है। इसके पहले हिंदुस्तान टाइम्स ने यह खबर दी थी कि एजेंडा में कश्मीर का जिक्र नहीं है।

पाकिस्तान पिछले एक साल से कश्मीर को लेकर ओआईसी के कांटैक्ट ग्रुप की बैठक बुलाने की माँग करता रहा है। अभी तक वह माँग पूरी नहीं हुई है। हो सकता है कि इस बैठक में कश्मीर को लेकर कोई प्रस्ताव पास किया जाए, पर इतना साफ है कि उसका जिक्र बैठक के पहले जारी वक्तव्य में नहीं है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी इस बैठक में भाग लेने के लिए गए हैं।

हो सकता है कि वे इस मामले को उठाएं। उन्होंने बुधवार को रवाना होने के पहले कहा था कि मैं दो दिन की इस बैठक में कश्मीर और इस्लामोफोबिया के मामले को उठाऊँगा। शाह महमूद कुरैशी ने कुछ समय पहले इस मामले को ओआईसी में नहीं उठाए जाने पर सऊदी अरब के प्रति नाराजगी व्यक्त की थी।

 

 

No comments:

Post a Comment