Saturday, October 24, 2020

इस कीड़े को कार से भी कुचलना नामुमकिन


अमेरिका के दक्षिणी कैलिफोर्निया के जंगलों में एक ऐसा कीड़ा पाया जाता है, जो अपने वजन का 39,000 गुना ज्यादा वजन झेल सकता है। यानी कि आप यदि उसके ऊपर से कार चला दें, तब भी वह सुरक्षित रहेगा। पश्चिमी अमेरिका के इलाकों में मिलने वाला यह ब्लैक बीटल या फ्लोड्स डायबोलिकस बलूत (ओक) के पेड़ों के नीचे रहता है। पेड़ के तने की छाल में बनी खाली जगह में रहता है और आसपास उगने वाले कवक (फंजाई) का भोजन करता है। जब इसपर संकट आता है तो ऐसे शांत पड़ जाता है जैसे मर गया हो। मजबूत से मजबूत शिकारी पक्षी की चोंच के हमलों को यह सहन कर सकता है। इसके ऊपर कार चलाकर देखी गई और उसके नीचे से यह जिन्दा बच निकला।

विशेषज्ञों का कहना है कि दुनिया का सबसे शक्तिशाली व्यक्ति भी अपने अँगूठे और तरजनी के बीच दबाकर इसे मसलना चाहे, तो वह सफल नहीं होगा। उसकी चार गुना ताकत ही शायद उसे कुचल पाए। इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप से इसकी जाँच की गई और इसका सीटी स्कैन किया गया। जाँच से पता लगा कि इसकी बाहरी तौर पर रक्षा करने वाले कठोर हिस्से में पंख के दो अर्धभाग एक-दूसरे से जिग्सॉ पज़ल की तरह अनेक छोटे-छोटे टुकड़ों की तरह जुड़े होते हैं। यह इंटरलॉकिंग इतनी मजबूत होती है कि बड़े से बड़े दबाव को झेल जाती है।

अब इस प्राकृतिक डिजाइन की नकल पर वैज्ञानिक विमानों, कारों, साइकिलों और ऐसे ही उपकरणों के जोड़ बनाने की कोशिश कर रहे हैं। इसके शरीर की इस विशेषता का पता लगाने के लिए अमेरिकी वायुसेना ने एक प्रोजेक्ट की फंडिंग की थी, जिसपर 80 लाख डॉलर यानी करीब साढ़े पाँच हजार करोड़ रुपये का खर्च आया। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस कीड़े का यह गुण करोड़ों साल में विकसित हुआ है।

 यह वीडियो देखें


https://www.youtube.com/watch?v=NS3AqJB5SfU&feature=emb_logo

जर्मन रेडियो की हिंदी सेवा में यहवीडियो हिंदी ऑडियो के साथ देखें

 

3 comments:

  1. आपकी लिखी रचना ब्लॉग "पांच लिंकों का आनन्द" सोमवार 26 अक्टूबर अक्टूबर 2020 को साझा की गयी है.............. पाँच लिंकों का आनन्द पर आप भी आइएगा....धन्यवाद!

    ReplyDelete
  2. नयी जानकारी मिली
    धन्यवाद

    ReplyDelete