Friday, June 4, 2010

विश्व कप अपडेट-3

विश्व कप की सभी टीमों के खिलाड़ियों के नाम जारी हो गए हैं। केवल उत्तर कोरिया के टीम मैनेजमेंट की गलती के कारण एक खिलाड़ी को खेलने का मौका नहीं मिल पाएगा। उन्होने अपने स्ट्राइकर किम म्योंग वोन का नाम गोलकीपर के रूप में लिखवा दिया। पता नहीं ऐसा क्यों किया। शायद उन्हें लगता हो कि दो गोलकीपरों से काम चला लेंगे। तीसरे को स्ट्राइकर के रूप में खिला लेंगे, पर नियमानुसार गोलकीपर फील्ड पोजीशन पर नहीं खेल सकते। हर टीम में तीन गोलकीपर होना भी ज़रूरी है। यहाँ पर उत्तर कोरिया की टीम गच्चा खा गई है। 


उत्तर कोरिया की टीम इससे पहले 1966 में खेलने आई थी और क्वार्टर फाइनल तक पहुँची थी। इन दिनों एक जहाज को डुबो देने के कारण उसकी दक्षिण कोरिया से तनातनी चल रही है। यों भी उत्तर कोरिया के नेतृत्व का विश्वास विवाद खड़े करने में रहता है। एशिया से इस बार दोनों कोरिया, जापान और ऑस्ट्रेलिया की टीमें हैं। ऑस्ट्रेलिया को इस ग्रुप में डालकर यों भी ऑस्ट्रेलिया के क्वालिफाई होने का रास्ता आसान कर दिया है। उधर न्यूजीलैंड ओसनिया ग्रुप से आसानी से क्वालिफाई करता है। 


सभी टीमों के खिलाड़ियों के नाम, उनकी उम्र और उनके क्लबों के नाम दिए हैं। गौर करें किस देश का खिलाड़ी खेलता कहाँ है और किस देश का प्रतिनिधित्व करता है। तमाम खिलाड़ी ऐसे हैं जो एक ही क्लब से खेलते रहे हैं और विश्व कप में एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगे। 
फीफा विश्व कप 2010

1 comment: