Friday, December 18, 2020

सोनिया गांधी अब असंतुष्टों से मुलाकात करेंगी

 इस साल अगस्त में कांग्रेस अध्यक्ष को चिट्ठी लिखने वाले 23 वरिष्ठ नेताओं में से कुछ के साथ सोनिया गांधी की मुलाकात शनिवार 19 दिसंबर को तय हुई है। यह खबर इंडियन एक्सप्रेस ने दी है। अखबार की वैबसाइट पर प्रकाशित खबर के अनुसार सोनिया गांधी के पास इस बैठक में शामिल होने वाले संभावित नेताओं के नाम की सूची भेजी गई है। उनमें से चुनींदा लोगों को बुलाया जाएगा।

इस बैठक में पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के रहने की संभावना भी है। उनके अलावा मनमोहन सिंह, पी चिदंबरम, एके एंटनी और केसी वेणुगोपाल भी बैठक में उपस्थित हो सकते हैं।

पिछले हफ्ते जी-23 के सात-आठ सदस्यों ने कई बार आपस में मुलाकातें की हैं। शायद इस गतिविधि की गंभीरता को देखते हुए यह बैठक बुलाई गई है। अनुमान लगाया जा रहा है कि सोनिया गांधी से मुलाकात करने वालों में गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, कपिल सिब्बल, मनीष तिवारी, शशि थरूर, भूपेंद्र सिंह हुड्डा और पृथ्वीराज चह्वाण हो सकते हैं। इस बैठक का समन्वय कमल नाथ कर रहे हैं। सोनिया गांधी करीब एक सप्ताह तक गोवा में रहने के बाद इस महीने दिल्ली वापस आई हैं। इस बीच कमल नाथ ने उनसे दो बार मुलाकात की है।

इंडियन एक्सप्रेस ने गत 23 अगस्त को 23 वरिष्ठ नेताओं के पत्र की खबर छापी थी। इसके दो दिन बाद कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक हुई, जिसमें इस पत्र का जिक्र नहीं हुआ, और न यह बताया गया कि आगे की रणनीति क्या है। अलबत्ता बैठक में असंतुष्टों की भरपूर आलोचना की गई। साथ ही गांधी परिवार के प्रति पूरा भरोसा जताया गया।  

अगस्त के बाद से कांग्रेस को बिहार, मध्य प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, केरल, हैदराबाद और असम में हुए अलग-अलग तरह के चुनावों में विफलता का मुँह देखना पड़ा है। कांग्रेस पार्टी अब अगले कुछ महीनों में पार्टी अध्यक्ष का चुनाव करने जा रही है। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि राहुल गांधी वापसी के लिए तैयार हैं या नहीं। पार्टी सूत्रों का कहना है कि जल्द ही कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक भी हो सकती है।

ये भी पढ़ें

खुद से लड़ती कांग्रेस

नहीं बदलेगी कांग्रेस

 

No comments:

Post a Comment