Thursday, June 17, 2010

उत्तर कोरिया ने भी चौंकाया

इस बार के वर्ल्ड कप में स्पेन की हार अब तक का सबसे बड़ा अपसेट है। पर जिस टीम की ओर ध्यान देना चाहिए वह उत्तर कोरिया है। यह निराली टीम है। अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में न के बराबर खेलती है। इसके पहले 1966 के वर्ल्ड कप मे खेली थी और पुर्तगाल को हराकर हंगामा कर दिया। इस बार ब्राजील से 2-1 से हार गई, पर शान से हारी

दुनिया की नम्बर 1 टीम और 103 नम्बर की टीम के बीच मैच का परिणाम 2-1 रहना अपने आप में रोचक है। उससे ज्यादा रोचक है, स्टेडियम में खेल का माहौल। कोरिया समर्थक दर्शक दो तरह के थे। एक चीन से किराए पर लाए गए फर्जी दर्शक थे। दूसरे थे उत्तरी कोरिया के कम्युनिस्ट शासकों से नाराज़ होकर भागे लोग जो इंग्लैंड या दूसरे देशों में पनाह लेकर रह रहे हैं। इन लोगों को अपने देश से प्यार है. वे मानते हैं कि ङमारा बैर शासकों से है, देशवासियों से नहीं।

उत्तरी कोरिया की सरकार ने अपने देश के लोगों को विश्व कप देखने के लिए नहीं आने दिया। शायद कोई डर होगा। वहाँ खेल का लाइव ब्रॉडकास्ट भी नहीं होता। टीम की तैयारी के लिए साधन भी नहीं हैं। इस लिहाज से इस टीम का ब्राज़ील के खिलाफ प्रदर्शन शानदार ही कहा जाएगा। इस टीम में ज्यादातर खिलाड़ी उत्तर कोरिया में ही रहते हैं। कुछ खिलाड़ी जापान में रहने वाले उत्तर कोरियाई हैं। यहां के कुछ खिलाड़ी विदेशी मैदानों मे भी खेलते हैं।



उत्तर कोरिया के समर्थक चीन से आए

एक सपना जो पूरा हुआ

No comments:

Post a Comment