Tuesday, December 15, 2020

भारतीय भाषाओं में इंजीनियरी की पढ़ाई


इंजीनियरिंग के स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए होने वाली आगामी परीक्षा जॉइंट एंटरेंस एग्जामिनेशन मेन (JEE Main) देश की 12 भाषाओं में होगी। इस परीक्षा से जुड़ी बातें तभी बेहतर तरीके से समझ में आएंगी, जब इनका संचालन हो जाएगा। पहली नजर में मुझे यह विचार अच्छा लगा और मेरी समझ से इसके साथ भारतीय शिक्षा के रूपांतरण की संभावनाएं बढ़ गई हैं। इंजीनियरी के कोर्स में प्रवेश के लिए फरवरी 2021 से शुरू हो रही यह परीक्षा चार चक्रों में होगी। फरवरी से मई तक हरेक महीने एक परीक्षा होगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने पिछले गुरुवार 10 दिसंबर को कहा कि एक साल में चार बार संयुक्त प्रवेश परीक्षा इसलिए, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि छात्र विभिन्न परीक्षाओं के एक ही दिन होने या कोविड-19 जैसी स्थिति की वजह से अवसरों से वंचित न हो सकें। उन्होंने कहा कि जेईई (मेन 2021) के लिए पाठ्यक्रम पिछले साल जैसा ही रहेगा। एक और प्रस्ताव का अध्ययन किया जा रहा है, जिसके तहत छात्रों को 90 (भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित के 30 -30 सवालों) में से 75 सवालों (भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित के 25-25 सवालों) का जवाब देने का विकल्प मिलेगा।

उन्होंने एक ट्वीट में लिखा है कि 'यह परीक्षा उन राज्यों की क्षेत्रीय भाषाओं में भी कराई जाएगी जहां स्टेट इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश क्षेत्रीय भाषाओं में हुई परीक्षा के आधार पर लिए जाते हैं। ऐसे राज्यों की भाषाएं अब जेईई मेन परीक्षा में शामिल की जाएंगी।' अभी तक जेईई मेन हिन्दी, इंग्लिश और गुजराती में आयोजित होता रहा है, जबकि नीट का आयोजन कुल 11 भाषाओं में किया जाता है।

हालांकि अभी प्रवेश परीक्षा की बात ही हुई है और आने वाले समय में इंजीनियरी की पढ़ाई भी भारतीय भाषाओं कराने की बात है, पर जिन्हें अंग्रेजी का वर्चस्व खतरे में पड़ने का डर है, उन्होंने अभी से विलाप करना शुरू कर दिया है। पहले यह हिन्दी थोपने के नाम पर होता था, पर अब चूंकि 12 भारतीय भाषाओं में यह परीक्षा होने जा रही है, उन्हें अब उस पढ़ाई की गुणवत्ता को लेकर डर लगने लगा है। वे चीन, जापान और कोरिया जैसे देशों के अनुभव को स्वीकार करने को तैयार नहीं हैं। वे नहीं मानते कि अंग्रेजी के कारण हमारी गुणवत्ता बढ़ी नहीं, कम हुई है। बहरहाल टाइम्स ऑफ इंडिया में इस विलाप की प्रतिध्वनि सुनें। 

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT) अगले शैक्षिक सत्र से छात्रों को उनकी मातृ भाषा में इंजीनियरिंग की पढ़ाई कराएंगे. केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक' की अध्यक्षता में गुरुवार (10 नवंबर) को हुई बैठक में यह फैसला हुआ। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘तकनीकी शिक्षा, विशेष रूप से इंजीनियरिंग की शिक्षा मातृ भाषा में देने का निर्णय किया गया और यह अगले शैक्षिक सत्र से उपलब्ध होगा।  इसके लिए कुछ आईआईटी और एनआईटी को चुना जा रहा है।''

बैठक में यह भी तय किया गया कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) स्कूली शिक्षा बोर्ड से जुड़े समकालीन हालात का जायजा लेने के बाद प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम लाएगी। अधिकारी ने कहा, ‘‘विश्वविद्यालय अनुदान आयोग को निर्देश दिया गया है कि वह सभी छात्रवृत्तियों, फैलोशिप आदि को समय पर दिया जाना सुनिश्चित करे और इस संबंध में हेल्पलाइन शुरू करके छात्रों की सभी समस्याओं का तुरंत समाधान करे।''

एनटीए ने पिछले महीने ही हिन्दी और अंग्रेजी के अलावा नौ क्षेत्रीय भाषाओं में जेईई की मुख्य परीक्षा कराने की घोषणा की थी। हालांकि आईआईटी ने अभी तक यह फैसला नहीं किया है कि क्या जेईई एडवांस की परीक्षा भी क्षेत्रीय भाषाओं में कराई जाएगी या नहीं। उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए, यह एक विशाल कार्य है जिसे प्रभावी कार्यान्वयन की आवश्यकता है। आईआईटी खड़गपुर के निदेशक, वीरेंद्र कुमार तिवारी कहते हैं, “क्षेत्रीय भाषाओं में संदर्भ सामग्री सहित शिक्षण संसाधनों का अनुवाद करना आगे का रास्ता है।” “आईआईटी ने पहले ही विभिन्न इंजीनियरिंग विषयों के सीखने के संसाधनों के आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित बहुभाषी अनुवाद की दिशा में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) के साथ काम करना शुरू कर दिया है। इन संसाधनों को क्लास नोट्स और लाइब्रेरी में भी उपलब्ध कराया जा सकता है। ”

गुणवत्ता की सामग्री का मशीनी अनुवाद

एआईसीटीई के नए विकसित स्वचालित अनुवाद उपकरण ने परिषद के लिए हिंदी, बंगाली, गुजराती, तमिल सहित आठ क्षेत्रीय भाषाओं में पहले वर्ष और दूसरे वर्ष के इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों का अनुवाद शुरू करना संभव कर दिया है। “उपकरण को केवल 5% मानव-सहयोग या इनपुट की आवश्यकता होती है और यह आसानी से सूत्रों और समीकरणों का अनुवाद कर सकता है। वर्तमान में, ऑनलाइन मुक्त स्वयं पाठ्यक्रम में इंजीनियरिंग छात्रों के लिए विशेष रूप से वंचित वर्गों को (जो मेधावी हैं, लेकिन अंग्रेजी में प्रवाह की कमी के कारण हीनता से ग्रस्त हैं) गुणवत्ता वाले सामग्री प्रदान करने के लिए अनुवाद किया जा रहा है। स्वयं पाठ्यक्रम में भारतीय भाषाओं को जगह दी गई है। एआईसीटीई के अध्यक्ष अनिल सहस्रबुद्धे ने एजुकेशन टाइम्स को बताया कि कि अनुवादित कार्य उन्हें सशक्त बनाएंगे और उच्च शिक्षा को आगे बढ़ाने में सक्षम वातावरण प्रदान करेंगे। क्षेत्रीय भाषाओं में इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों की अवधारणा नई नहीं है, क्योंकि राजस्थान हिंदी में इंजीनियरिंग डिप्लोमा प्रदान करता रहा है और तमिलनाडु में इसे तमिल में प्रदान किया गया है। वे कहते हैं “आजादी से पहले और 1950 तक, कुछ संस्थानों में इंजीनियरिंग उर्दू में भी पढ़ाई जाती थी

जितनी बड़ी तस्वीर

आईआईटी दिल्ली के निदेशक, वी रामगोपाल राव की क्षेत्रीय भाषा के मुद्दे पर धारणा अलग हैं। इससे पहले के सोशल मीडिया पोस्ट में राव ने कहा था कि मातृभाषा में संपूर्ण डिग्री पाठ्यक्रम होना IIT के अंत की शुरुआत हो सकती है। हालांकि वे मानते हैं कि उनकी 12वें दर्जे तक की शिक्षा तेलुगु माध्यम से हुई थी, पर उन्हें लगता है कि छात्र जितनी जल्दी अंग्रेजी सीखेगा, उतनी जल्दी वैश्विक समुदाय से जुड़ेगा। यानी सवाल विषय का नहीं, उन्हें समझाने वालों की उपलब्धता का भी है। ऐसे अध्यापकों की कमी पड़ेगी, जो भारतीय भाषाओं के मार्फत शिक्षा दे सकें।

एजुकेशन टाइम्स से बात करते हुए, उन्होंने बताया, “हर साल लगभग 100 छात्र हिंदी में अपनी जेईई एडवांस परीक्षा पास करने के बाद आईआईटी दिल्ली में शामिल होते हैं। संस्थान उन्हें वरिष्ठ छात्रों और संकाय की सहायता से सभी संभव भाषा समर्थन प्रदान करता है जो हिंदी में बातचीत करते हैं। उन्हें आसानी से उनके व्याख्यान को समझने में मदद करने के लिए अंग्रेजी भाषा का समर्थन भी प्रदान किया जाता है। 6 महीने से एक वर्ष के भीतर, ये सभी छात्र अपने अंग्रेजी भाषा कौशल में सुधार करते हैं और अंत में किसी अन्य उम्मीदवार के रूप में भी करते हैं। वे अपने करियर में बहुत अच्छा करते हैं और उनका नाम होता है।”

राव का मानना ​​है कि जेईई एडवांस की परीक्षा विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं और कुछ आईआईटी में कराई जा सकती है, जो संकाय और अन्य संसाधनों की उपलब्धता के आधार पर एक विशिष्ट स्थानीय भाषा में ब्रिज कोर्स की पेशकश कर सकते हैं। “लक्ष्य अंततः इन उम्मीदवारों को नियमित कार्यक्रमों में स्थानांतरित करना है। IIT पाठ्यक्रम, अन्य स्थानों के विपरीत, नियमित रूप से कक्षा अनुदेश में अनुसंधान और नवाचार घटकों को भारी रूप से एकीकृत करता है। इन परिसरों की आवासीय प्रकृति के कारण, परिसर में बहुत अधिक सहकर्मी शिक्षा भी होती है। केवल कुछ पाठ्य पुस्तकों को स्थानीय भाषाओं में अनुवाद करने से, इन छात्रों को नियमित छात्रों के समान सीखने का माहौल प्रदान नहीं किया जा सकेगा। ”

उन्होंने जोर देकर कहा कि सभी शोध सामग्री केवल अंग्रेजी में उपलब्ध है, वह आगे कहते हैं, यहां तक ​​कि शीर्ष चीनी और जापानी शोधकर्ता भी अंग्रेजी पत्रिकाओं में अपने सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले शोध प्रकाशित करते हैं। इस बात का मतलब यह नहीं है कि वे शोध अंग्रेजी में होते हैं, बल्कि यह है कि वैश्विक मान्यता के लिए उन्हें अंग्रेजी में होना चाहिए। पर चीन और जापान ने इंजीनियरी की पढ़ाई अंग्रेजी में नहीं की। “अमेरिका के शीर्ष विश्वविद्यालयों में उच्च अध्ययन करने के इच्छुक लोगों के लिए, जीआरई को लेने की जरूरत है जो केवल अंग्रेजी में पेश किया जाता है। आईआईटी, अपने सीनेट के माध्यम से, शिक्षा मंत्रालय के साथ काम करके खुश होंगे, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उच्च गुणवत्ता वाले क्षेत्र में एनईपी के विभिन्न भाषा प्रावधान गुणवत्ता की कमी के बिना लागू किए जाते हैं।”

बेहतर सीखने के परिणामों के लिए भाषा सामग्री

IIT में सीखने की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए, तिवारी ने तकनीकी संस्थानों में क्षेत्रीय भाषा केंद्रों की स्थापना की सिफारिश की, जो छात्रों को भाषा एड्स की आवश्यकता को एक साथ ला सकते हैं। “इन क्षेत्रों को विभिन्न क्षेत्रों के छात्रों की रचना या अंग्रेजी संचार में बाधा का सामना करने वाले लोगों और क्षेत्रीय भाषा प्रवीणता के साथ शिक्षकों की उपलब्धता के आधार पर संरचित किया जा सकता है।”

एआई-आधारित वास्तविक समय अनुवाद एड्स जो छात्र कक्षाओं के दौरान पहन सकते हैं और अपनी पसंदीदा भाषा में कक्षा के व्याख्यान सुन सकते हैं, भाषा अवरोध को दूर करने में भी मदद कर सकते हैं। भारतीय संसद में भी इसी तरह के तकनीकी सहायक पहले से ही उपयोग में हैं। ”

मातृभाषा के साथ उच्च मानक स्थापित करना

स्वदेशी होने पर इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम तिवारी के अनुसार, आईआईटी में शिक्षा की गुणवत्ता में बाधा नहीं आएगी और न ही वैश्विक रैंकिंग में उनके पदों पर। “अधिकांश गैर-अंग्रेजी भाषी देशों जैसे जर्मनी, फ्रांस, रूस, जापान आदि में मातृभाषा शिक्षा लोकप्रिय है। चीन में, शिक्षा प्रदान करने के लिए आठ भाषाएँ हैं। ये सभी देश उच्च मानक बनाए रखते हैं, बल्कि वे अंतरराष्ट्रीय मानक तय करते हैं। ”

आज तक, कई छात्रों को अंग्रेजी भाषा में अनिवार्य शैक्षिक संचार के कारण शैक्षणिक रूप से नुकसान हुआ है, जिससे सीखने की प्रक्रिया बाधित हुई। लेकिन जब क्षेत्रीय भाषाओं, विशेषकर मातृभाषा में समझाया जाता है, तो अवधारणाओं को पकड़ना उनके लिए काफी आसान हो जाता है। यह व्यावहारिक कक्षाओं और प्रयोगशालाओं में देखा जा सकता है जहां प्रयोगशाला प्रशिक्षक अक्सर छात्रों के साथ घनिष्ठ संबंध बनाते हैं और छात्रों के लिए जानी जाने वाली भाषाओं में उनके साथ संवाद करते हैं। यहां तक ​​कि कुछ शिक्षक छात्रों के भ्रम और संदेह को दूर करने के लिए कक्षा के बाहर इस दृष्टिकोण को अपनाते हैं, “तिवारी ने निष्कर्ष निकाला।

मेरी समझ से एजुकेशन टाइम्स का यह आलेख इंजीनियरी की पढ़ाई के जिन बिंदुओं को छूता है, उनपर और विमर्श की जरूरत है।

आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर एम बालकृष्णन के इस लेख को भी पढ़ें। वे भारतीय भाषाओं में इंजीनियरी की पढ़ाई के पक्ष में नहीं हैं

1 comment:

  1. विलाप की प्रतिध्वनि :) सुन्दर।

    ReplyDelete