Saturday, March 2, 2024

बीजेपी की पहली सूची जारी

 


भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनावों के लिए 195 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। इस सूची में 34 नाम ऐसे हैं, जो केंद्रीय मंत्रिपरिषद के सदस्य हैं। इसमें वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गांधी नगर से अमित शाह, लखनऊ से राजनाथ सिंह, नागपुर से नितिन गडकरी चुनाव लड़ेंगे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और दो पूर्व मुख्यमंत्रियों का नाम इस लिस्ट में शामिल हैं। वहीं पहली सूची में 28 महिला उम्मीदवारों को नाम है। इसके साथ ही 50 से कम उम्र के 47 उम्मीदवारों का नाम ऐलान किया है।

बीजेपी के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में अजा के 27, अजजा के 18 और ओबीसी के 57 उम्मीदवार हैं। इसमें यूपी से 51, बंगाल से 20, एमपी से 24, गुजरात से 15, राजस्थान से 15, केरल से 12 तेलंगाना से 9, असम से 11 झारखंड से 11, छत्तीसगढ़ से 11 उम्मीदवारों को टिकट मिला है। दिल्ली से पाँच, जम्मू कश्मीर दो, उत्तराखंड तीन, गोवा एक, त्रिपुरा एक, अंडमान और निकोबार एक और दमन दीव एक सीट पर नाम की घोषणा की गई है।

उत्तर प्रदेश

यूपी में मुजफ्फरनगर से संजीव बालियान को टिकट दिया गया है। इसके साथ नोएडा से महेश शर्मा, मथुरा से हेमा मालिनी, आगरा से एसपी सिंह बघेल, एटा से राजवीर सिंह, आंवला धर्मेंद्र कश्यप, शाहजहाँपुर से अरुण सागर, खीरी अजय मिश्रा टेनी, सीतापुर से राजेश वर्मा, हरदोई से जयप्रकाश रावत, उन्नाव से साक्षी महाराज, लखनऊ से राजनाथ सिंह, अमेठी से स्मृति ईरानी, फर्रुखाबाद से मुकेश राजपूत, कन्नौज से सुब्रत पाठक, जालौन से भानुप्रताप वर्मा, झांसी से अनुराग शर्मा, बांदा आरके सिंह पटेल और फतेहपुर से साध्वी निरंजन ज्योति को उम्मीदवार बनाया गया है। इसके साथ ही गोरखपुर से रवि किशन, आजमगढ़ से दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' और चंदौली से महेंद्र नाथ पांडेय को टिकट दिया गया है।

संभावना है कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी 80 में से दो सीटें जयंत चौधरी के राष्ट्रीय लोकदल के लिए छोड़ेगी। इसके अलावा दो सीटें अपना दल (एस), एक सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) और एक विषाद पार्टी के लिए छोड़ेगी।

उत्तराखंड

नैनीताल - अजय भट्ट, अल्मोड़ा - अजय टम्टा, टिहरी - माला

नई दिल्ली

दिल्ली की सात सीटों में से पाँच पर उसने अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है। नई दिल्ली सीट से बांसुरी स्वराज, चांदनी चौक सीट से प्रवीन खंडेलवाल, पूर्वोत्तर दिल्ली से मनोज तिवारी, दक्षिणी दिल्ली से रमेश बिधूड़ी और पश्चिमी दिल्ली से कमलजीत सहरावत को टिकट दिया गया है।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में बीजेपी ने गुना से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को अपना उम्मीदवार बनाया है। इसके साथ ही दमोह से राहुल लोधी, खाजुराव से वीडी शर्मा, रीवा से जनार्दन मिश्र, सीधी से राजेश मिश्रा, शहडोल से हिमाद्रि सिंह, जबलपुर से आशीष दुबे, विदिशा से शिवराज सिंह चौहान को उम्मीदवार बनाया गया है। इसके साथ ही भोपाल से साध्वी प्रज्ञा ठाकुर का टिकट कट गया है। यहाँ से बीजेपी ने मेयर आलोक शर्मा को उम्मीदवार बनाया है।

राजस्थान

राजस्थान में पार्टी ने जोधपुर से गजेंद्र सिंह शेखावत और अलवर से भूपेंद्र यादव को उम्मीदवार बनाया गया है। इसके साथ ही मौजूदा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी को चित्तौड़गढ़ से उम्मीदवार बनाया गया है।

1 comment: