Friday, October 5, 2012

हिन्दी में रक्षा और सामरिक विषयों पर पत्रिका ‘डिफेंस मॉनिटर’


हिन्दी में रक्षा, आंतरिक सुरक्षा, विदेशनीति और नागरिक उड्डयन जैसे विषयों पर केन्द्रित पत्रिका डिफेंस मॉनिटर का पहला अंक प्रकाशित होकर सामने आया है। अंग्रेज़ी में निश या विशिष्ट पत्रिकाओं का चलन है। हिन्दी में यह अपने किस्म की पहली पत्रिका है। इसका पहला अंक वायुसेना विशेषांक है। इसमें पूर्व नौसेनाध्यक्ष अरुण प्रकाश, एयर मार्शल(सेनि) एके सिंह, एयर वाइस मार्शल(सेनि) कपिल काक, हर्ष वी पंत, घनश्री जयराम और राजीव रंजन के अलावा मृणाल पांडे का उन्नीसवी सदी के भारतीय फौजियों पर विशेष लेख है। इसके अलावा सुखोई विमानों में ब्रह्मोस मिसाइल तैनात करने पर एक विशेष आलेख है। हिन्दी सिनेमा और भारतीय सेना पर आलेख है साथ ही एचएएल के चेयरमैन आरके त्यागी और डीआरडीओ के प्रमुख वीके सारस्वत के इंटरव्यू हैं। पत्रिका के प्रबंध सम्पादक सुशील शर्मा ने बताया कि इसी विषय पर केन्द्रित द्विभाषी वैबसाइट भारत डिफेंस कवच की सफलता के बाद इसे द्वैमासिक पत्रिका के रूप में शुरू किया गया है। कुछ समय बाद इसकी समयावधि मासिक करने की योजना है। पत्रिका के मुख्य सम्पादक हैं प्रमोद जोशी।   

4 comments:

  1. एक सुंदर प्रयास। इस पत्रिका के माध्यम से आम-भारतीयों को सुरक्षा बलों के बारे में बेहतर जानकारी मिल सकेगी।

    ReplyDelete
  2. बहुत अच्‍छा प्रयास तथा हिन्‍दीप्रमियों के लिए विशेषकर उत्‍साहवर्धक कदम है। अक्‍सर यह शिकायत सुनने को मिलती है कि विज्ञान तथा तकनीक, प्रबन्‍धन आदि के क्षेत्रों में अच्‍छी पुस्‍तकें या पत्रिकायें नहीं मिलती हैं। इस कमी को दूर करने की दिशा में यह एक सार्थक प्रयत्‍न है। पत्रिका की पूरी टीम को मेरी ओर से हार्दिक बधाई तथा सभी हिन्‍दी प्रेमियों को भी बधाई।

    ReplyDelete
  3. बहुत ही अच्छी पत्रिका और सामयिक विषय।

    ReplyDelete
  4. एक सराहनीय प्रयास। इसके माध्यम से हिंदी भाषी भी रक्षा संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे,लेकिन यह प्रयास तभी सफल होगा जब पत्रिका लोगों पहुंचे।

    ReplyDelete