Friday, October 19, 2012

न्यूज़वीक का प्रिंट संस्करण बंद होगा

पिछले दो साल से लड़खड़ाती समाचार पत्रिका न्यूज़वीक आखिरकार प्रिंट मीडिया के एडवर्टाइज़िंग रेवेन्यू में लगातार गिरावट का शिकार हो गई। गुरुवार को घोषणा की गई कि इस साल के अंत तक या अगले साल के शुरू में इसके प्रिंट संस्करण का प्रकाशन बंद हो जाएगा। इसका ऑनलाइन रूप बना रहेगा, जो ऑनलाइन पत्रिका डेली बीस्ट के साथ इस समय भी चल रहा है। 

हाल के वर्षों में न्यूज़वीक पर सबसे बड़ा संकट  2010 में आया। तब उसे एक दानी किस्म के स्वामी ने खरीद लिया। इसे ख़रीदने वाले 91 साल के सिडनी हर्मन थे, जो ऑडियो उपकरणों की कंपनी हर्मन इंडस्ट्रीज़ के संस्थापक थे। वॉशिंगटन पोस्ट कम्पनी, जिसने न्यूज़वीक को बेचा, न्यूज़वीक’ अपने आप में और इसे खरीदने वाले सिडनी हर्मन तीनों किसी न किसी वजह से महत्वपूर्ण हैं। कैथरीन ग्राहम जैसी जुझारू मालकिन के परिवार के अलावा वॉशिंगटन पोस्ट के काफी शेयर बर्कशर हैथवे के पास हैं, जिसके स्वामी वॉरेन बफेट हैं।न्यूज़वीक को ख़रीदने की कोशिश करने वालों में न्यूयॉर्क डेली न्यूज़ के पूर्व प्रकाशक फ्रेड ड्रासनर और टीवी गाइड के मालिक ओपनगेट कैपिटल भी शामिल थे। पर सिडनी हर्मन ने 1 डॉलर में खरीदकर इसकी सारी देनदारी अपने ऊपर ले ली। 
पिछले साल सिडनी हर्मन का 92 साल की अवस्था में निधन हो गया। निधन के कुछ दिन पहले ही हर्मन ने न्यूज़वीक को डेली बीस्ट में समाहित कर दिया था। डेली बीस्ट की मालिक है बैरी डिलर की कम्पनी आईएसी। इस वक्त न्यूज़वीक का साल भर का खर्च है चार करोड़ डॉलर। इसे देखते हुए डिलर ने साफ कर दिया कि हम अनंत काल तक घाटा उठा नहीं पाएंगे। 


डिलर ने न्यूज़वीक को सम्पादक टीना ब्राउन के हवाले कर दिया जिन्होंने इसे सनसनीखेज बनाने की कोशिश भी की। बहरहाल वह सब चला नहीं। अब सिर्फ डिजिटल होने से पत्रिका का खर्च काफी कम हो जाएगा, पर अभी ऑनलाइन पत्रिकाओं को विज्ञापन पर्याप्त नहीं मिलता।
जब सिडनी हर्मन ने सन 2010 में इसे खरीदा था तब कहा गया था कि अब न्यूज़वीक को मुनाफे के लिए प्रकाशित नहीं किया जाएगा। पर घाटे के लिए भी तो प्रकाशित नहीं किया जा सकता था। सिडनी हर्मन मशहूर दानी थे। पर क्या वे किसी पत्रिका को घाटे में चलाकर अपने दान को पूरा कर सकते थेन्यूज़वीक ही नहींटाइम पर भी संकट के बादल हैं। इसका प्रसार 42 लाख से घटकर 33 लाख पर आ गया है। इसके प्रकाशक टाइम वार्नर आईएनसी टाइम को ही नहीं खुद को यानी पूरे प्रकाशन संस्थान को बेचना चाहते हैं।
न्यूज़वीक हर हफ़्ते प्रकाशित होती है। जैसाकि इसका नाम है यह खबरों से जुड़ी पत्रिका है। 17 फरवरी 1933 को जब यह शुरू हुई थी इसका नामन्यूज़-वीक था। न्यूज़ और वीक। 1937 में टुडे नाम की पत्रिका इसमे समाहित हो गई। नया नाम हुआन्यूज़वीक। 1961 में जब वॉशिंगटन पोस्ट कम्पनी ने इसे खरीदा तब खबरों को लेकर दुनिया बेहद संज़ीदा थी। कम्पनी ने 1982 में न्यूज़वीक ऑन एयर नाम से रेडियो प्रोग्राम भी शुरू किया, जो इस साल जून में बदल करफॉर योर ईयर्स ओनली कर दिया गया है। 2003 के बाद से न्यूज़वीक के प्रसार मे कमी आने लगी। उस वक्त इसका सर्कुलेशन 40 लाख से ज्यादा था। अमेरिकी संस्करण के अलावा इसका एक अंतरराष्ट्रीय संस्करण है। साथ ही जापानी, कोरियन, पोलिश, रूसी, स्पेनिश, अरबी और तुर्की संस्करण भी हैं।
सन 2008 में पत्रिका का प्रसार 31 लाख से घटकर 26 लाख हुआ। जुलाई 2009 में 19 लाख और जनवरी 2010 में 15 लाख। इन दिनों और कम हुआ होगा। विज्ञापन मेंभी इसी तरह की गिरावट है। 2008 में इसका ऑपरेटिंग घाटा 1.6 करोड़ डॉलर था जो 2009 में बढ़कर 2.93 करोड़ डॉलर हो गया। 2010 के पहली तिमाही में यह 1.1 करोड़ डॉलर था। पत्रिका के संचालकों को लगा कि अपने आप में कुछ बदलाव करके शायद बचाव का रास्ता मिल जाय। इसलिए 14 मई 2009 के अंक से इसमें नाटकीय बदलाव किया गया। इसमें लम्बे लेखों की संख्या बढ़ाई गई। हार्ड न्यूज़ की जगह कमेंट्री और विश्लेषण को बढ़ाया गया। बहरहाल गिरावट रुकी नहीं।
न्यूज़वीक के स्वामी इसकी रक्षा करना चाहते थे, पर इसके लिए वे जो भी कदम उठा रहे थे वे उल्टे पड़ रहे थे। इसलिए इसे बेचने का फैसला कर लिया गया। वॉशिंगटन पोस्ट के मुख्य कार्यकारी डॉनल्ड ग्राहम ने कहा, "हमें न्यूज़वीक के लिए एक ऐसा ख़रीददार चाहिए था जो उच्चस्तरीय पत्रकारिता की अहमियत उसी तरह महसूस करता हो जैसे हम करते हैं।" न्यूज़वीक के साथ 300 कर्मचारी जुड़े़ हुए हैं। विज्ञापनों में कमी और इंटरनेट पर मुफ़्त में उपलब्ध खबरों के न्यूज़वीक को भारी नुक़सान हुआ।
कारोबार के मामले में न्यूज़वीक हमेशा टाइम’ से पीछे रही, पर उसकी अलग तरह की अंतरराष्ट्रीय छवि है। इन दोनों अमेरिकी पत्रिकाओं के मुकाबले इंग्लैंड की पत्रिकाइकोनॉमिस्ट की पहचान अलग तरह की है। फ्री ट्रेड और वैश्वीकरण के पक्ष में उसका एक वैचारिक स्टैंड है, जिसपर वह काफी ज़ोर देती है। उसकी खासियत है कि उसमें एक भी बाइलाइन नहीं होती। इसके संचालकों की मान्यता है कि हमारे स्टैंड सामूहिक हैं। इसके सम्पादक को केवल एक बार, जब वह रिटायर होने वाला होता है, अपने नाम से लिखने का मौका मिलता है। विशेष सर्वे और बाहर से आमंत्रित लेखों पर ही लेखक का नाम दिया जाता है। इकोनॉमिस्ट अपने आप कोन्यूज़पेपर कहता है मैगज़ीन नहीं।
गुरुवार को टीना ब्राउन ने इस फैसले की घोषणा डेली बीस्ट की वैबसाइट पर की और न्यूज़वीक के सम्पादकीय विभाग के सहयोगियों की बैठक में भीगी आँखों से यह भी कहा कि मैं नहीं जानती कि कितने लोगों की नौकरी इसमे जाएगी। बहरहाल यह बदलाव का एक हिस्सा है। देखते हैं आगे-आगे होता है क्या। 

वॉशिंगटन पोस्ट में समाचार
न्यूयॉर्क टाइम्स के ब्लॉग्स में क्रिस्टीन हॉनी का आलेख
मेरी एक पुरानी पोस्ट पढ़ें क्या सामाचार पत्रिकाएं अप्रासंगिक हो गईं है?

No comments:

Post a Comment