Thursday, January 27, 2011

वीर सांघवी और बरखा दत्त


लाइफ स्टाइल पत्रिका सोसायटी के जनवरी अंक में वीर सांघवी और बरखा दत्त के इंटरव्यू छपे हैं। इनमें दोनों पत्रकारों ने अपन पक्ष को रखा है। दोनों अपने पक्ष को अपने कॉलमों, वैबसाइट और चैनल पर पहले भी रख चुके हैं। यह पहला मौका है जब दोनों ने एक साथ एक जगह अपनी बात रखी। इसमें ज़ोर इस बात पर है कि राडिया टेप का विवरण छापने के लिए जिन लोगों ने दिया उन्होंने हम दोनों से जुड़े विवरण को साफ-साफ अलग से अंकित किया था। यह लीक हम दोनों को टार्गेट करने के वास्ते थी।

वीर सांघवी ने अपने इंटरव्यू में कहा है कि -

"I am told by one of the publications that received the tapes that they came neatly marked and sub-divided. Barkha Dutt's conversations were first and mine were second. So, we were not collateral damage. The intention of the leaker was to target us."


उधर बरखा दत्त ने कहा है कि 

"I can't comment on why the leakage has been so selective. But clearly, the conversations have been cherry picked and, in the interests of transparency, I think all 5,000-plus conversations should now be made public."

वीर सांघवी ने एक महत्वपूर्ण बात कही है कि हम कितने ही नामी हों, पर अपने पाठकों और दर्शकों का विश्वास खो दिया तो हम कुछ भी नहीं हैं। 

"I think the important thing for all of us to realise is that no matter whether we are well-known or successful, the truth is that we are nothing without the faith of our readers and our viewers. At the end of the day, if we cannot explain our own actions, then we cannot expect them to take us seriously when we comment on the actions of others.... All of us in the media are what our readers and viewers have made us. Without them, we are nothing."

बरखा दत्त साज़िश वाले पक्ष पर ज़ोर देतीं हैं। उनका कहना है कि मैं वही पत्रकार हूँ और वैसी ही रहूँगी। 

"My viewers don't need to be disheartened. The way the story has been presented is so caricatured and distorted that it is made to look in a certain way. I am still the same journalist that I always was. I strongly object to the way these stories have been written."

मान लें कि उन्हें टार्गेट किया गया, फिर भी यह साबित नहीं हुआ कि टेप फर्जी हैं। फोन पर हुई बातें सबके सामने हैं। उनसे यह तो पता लगता ही है कि ऊपर के लेवल पर सरकार बनाने और सरकारों से काम निकालने की रीति-नीति क्या है। बरखा दत्त स्वयं को सही मानें इससे उन्हें कोई रोक नहीं सकता, पर उनके दर्शक या पाठक क्या मानते हैं इसका कोई अध्ययन अभी तक नहीं हुआ है। बेहतर हो कि ऐसा अध्ययन सामने आए। कहा जा सकता है कि सामान्य दर्शक जल्दी प्रचार की तेज़ हवा में बह जाता है।   अलबत्ता बरखा दत्त के लेखन और प्रसारण में कभी ऐसा देखने, सुनने या पढ़ने का मौका नहीं मिला जिससे महसूस हो कि पब्लिक रिलेशनिंग के धंधे के बारे में उनकी राय क्या है। 


वास्तव में खुद को बचाने या किसी दूसरे पर आरोप लगाने के बजाय वे इस खेल के बारे में खुलकर लिखें तो उनके पास बेहतर जानकारी होगी। आमतौर पर अच्छी आत्मकथाओं में व्यक्ति अपनी गलतियों को भी ईमानदारी से लिखते हैं। गांधी की आत्मकथा एक सरल व्यक्ति की आत्मकथा है। पत्रकारिता से जुड़े लोग कहानी के अंतर्विरोधों को बेहतर समझते हैं। वे अनेक पक्षों और अनेक सच्चाइयों से प्रत्यक्ष परिचित होते हैं. उनके विवरण इसीलिए पाठक को पसंद आते हैं, क्योंकि उनमें प्रत्यक्षदर्शी और अपेक्षाकृत तटस्थ व्यक्ति का नज़रिया होता है। व्यक्ति की साख किसी एक बात से बनती या बिगड़ जाती है, पर जज्बा हो तो वह फिर से बन भी सकती है। 


राडिया टेप में केवल इन दो पत्रकारों की बातचीत ही नहीं थी। कुछ और पत्रकारों की बातें थीं। इन बातों से ऐसा लगता है कि इस कर्म का अपने पक्ष में इस्तेमाल करने वाली ताकतें सक्रिय हैं या थीं। मामला केवल सांघवी और बरखा दत्त का नहीं है। संकट तो पूरे प्रफेशन पर है। सोचना यह चाहिए कि यह कर्म अपनी साख चाहता भी है या नहीं। 


2 comments:

  1. हम सब गवाह बनकर रहे जाएंगे। कोई कुछ भी बोल सकता और जो बोलने लायक है उसे व्यवस्था ने इस लायक नहीं छोड़ा कि वह कुछ बोल सके। हम सिर्फ खुद के जमीर को बचाए रखें। यहीं सार्थकता है। इस लेख की और समय दोनों की।

    ReplyDelete
  2. मैं आपकी बात से सहमत हूं। पूरे प्राफेशन पर संकट है। मामला ​सिर्फ दो बड़े पत्रकारों का ही नहीं है, छोटे स्तर पर भी सरकारी ​निर्णयों में हस्तक्षेप कई बार देखा है।
    ‌‌‌सर, मैंने कुछ समय पहले इसी ​विषय पर कुछ पं​क्तियां ​लिखी थीं। उसका ​लिंक भेज रहा हूं। अगर समय ​मिले तो ‌‌‌दे​खिएगा।

    http://mydunali.blogspot.com/2010/12/blog-post.html

    ReplyDelete