Tuesday, March 8, 2011

पत्रकारीय मर्यादा की स्वर्णिम शपथ

देश के सबसे बड़े बिजनेस अखबार इकोनॉमिक टाइम्स या ईटी ने अपने 7 मार्च के अंक के पहले सफे पर अपने लिए पत्रकारीय मर्यादाओं की आचार संहिता घोषित की है। इसके पहले देश के एक दूसरे बिजनेस डेली मिंट ने भी अपनी आचार संहिता घोषित कर रखी है। कुछ अन्य अखबारों की आचार संहिताएं भी होंगी।
हिन्दी के अखबारों में से किसी ने अपनी आचार संहिता बनाई है इसकी जानकारी मुझे नहीं है। इसी तरह इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की आचार संहिता का पता मुझे नहीं है। अलबत्ता उनके एक संगठन एनबीए ने कुछ मर्यादा रेखाएं तय कर रखीं हैं।

इस मामले में जो कुछ भी हो रहा है वह बेहतर है। ईटी की संहिता को देखें तो आप समझ जाएंगे कि यह बात पत्रकारिता का सामान्य छात्र भी समझता है, पर उस ज्ञान की उपेक्षा करने की सायास सलाह उसे अखबार में काम करते वक्त ही मिलती है। और यह प्रवृत्ति हाल के वर्षों में बढ़ी है। यह व्यावहारिक पत्रकारिता है। ईटी की चाइनीज़ वॉल पर ध्यान दें। जब हिन्दी अखबारों के मुफस्सिल संवाददाताओं से विज्ञापन लाने की उम्मीद की जाएगी, तो यह दीवार कहाँ बनेगी?

अच्छी बात यह है कि मर्यादा रेखा तय तो हुई। इसके बाद सवाल होगा कि इस मर्यादा रेखा पर नज़र कौन रखेगा? चूंकि अखबारों के पास ओम्बड्समैन जैसी व्यवस्था नहीं है, इसलिए पाठक को ही नज़र रखनी होगी। हिन्दू के पास रीडर्स एडीटर है। वह अच्छा काम करते हैं, फिर भी हिन्दू की पत्रकारिता के बाबत अनेक सवाल हैं। यों माथुर जी के ज़माने में नवभारत टाइम्स ने टीएन चतुर्वेदी को लोकायुक्त बनाया था। उसके बाद क्या हुआ पता नहीं।

बहरहाल यदि अखबार मर्यादा और साख को अपनी सफलता का आधार बनाने का वायदा करते हैं तो यह अच्छी बात है। अच्छी बात यह है कि जब अखबार अपनी आचार संहिता घोषित करेंगे तो  उसकी दुहाई देकर सवाल तो किए जा सकेंगे। उम्मीद है कि यह कोई खाली-मूली बिजनेस गिमिक नहीं है। विश्वसनीयता की ओर पहला कदम है। 


ईटी के पहले सफे पर की गई घोषणा


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बीबीसी की एडिटोरियल गाइडलाइंस
मिंट की आचार 8676 शब्दों की आचार संहिता

2 comments:

  1. निश्चय ही दोनों अख़बारों ने सही कदम उठाया है.हिन्दी अख़बारों को भी उनका अनुसरण करते हुए व्यवहारिकता में लाना चाहिए.

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  2. यह बातें व्यावहारिक तौर पर अपनाएँ तो ना.... जानकारीपरक आलेख

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